गुरुद्वारा कमेटी के नये पदाधिकारियों ने दरबार साहिब में हुए नतमस्तक

NEW DELHI: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिन्दर सिंह सिरसा अपनी नई टीम के साथ आज श्री हरिमंदिर साहिब अमृतसर में गुरू महाराज का शुक्राना अदा कर नतमस्तक हुए। पदाधिकारियों में दिल्ली कमेटी महासचिव हरमीत सिंह कालका, वरिष्ठ उपाध्यक्ष बीबी रणजीत कौर, कनिष्ठ उपाध्यक्ष स. कुलवंत सिंह बाठ, संयुक्त सचिव स. हरविन्दर सिंह के.पी., कार्यकारिणी के सदस्य एम.पी.एस. चड्डा, स. भूपिन्दर सिंह भूल्लर, स. कुलदीप सिंह साहनी, स. जगदीप सिंह काहलो, स. विक्रम सिंह रोहिणी एवं त्रिलोचन सिंह मनकू एवं पूर्व सदस्य गुरदेव सिंह भोला शामिल थे।

 

मीडिया से बातचीत करते हुए सिरसा ने कुछ अह्म फैसलों के बारे में जानकारी दी। जिसमें दिल्ली कमेटी द्वारा संगतों की भावनाओं को मुख्य रखते हुए करतारपुर कॉरीडोर के लिए थी। जिसमें दिल्ली कमेटी गुरूद्वारा डेरा बाबा नानक साहिब के नजदीक जमीन खरीद कर स्वर्गवाशी बाबा हरबंस सिंह कारसेवा वालों के सहयोगी बाबा बचन सिंह जी के नेतृत्व में एक सराय तैयार की जायेगी एवं संगतों के लिए ट्रांसपोर्ट एवं अन्य सुविधाओं का प्रबंध भी करेगी ताकि संगतों को दर्शनार्थ हेतू कोई दिक्कत न हो।

 

सिरसा ने बताया कि दिल्ली कमेटी महंगाई को ध्यान रखते हुए दिल्ली कमेटी एवं दिल्ली की सभी सिंह सभाओं के ग्रंथियों, रागी-ढाड़ी, सेवादारों के बच्चों की टियूशन फीस कमेटी स्कूलों में 100 प्रतिशत माफ की जायेगी क्योंकि अभिभावकों के लिए टियूशन फीस ही देना सबसे ज्यादा बोझ होती है।

 

सिरसा ने बताया कि संगतों में जागरूकता पैदा करने के लिए सोशल मीडिया द्वारा दिल्ली के ऐतिहासिक गुरुद्वारों में जैसे गु. बंगला साहिब, गु. शीशगंज साहिब, गु. नानक प्याऊं साहिब, गु. मोतीबाग साहिब आदि में होते रोजाना प्रोग्रामों, हुक्मनामों की जानकारी, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यू-टियूब आदि द्वारा दी जायेगी एवं रोजाना अपडेट भी किये जायेंगे।

 

सिरसा ने और कहा कि एन.आर.आई. संगत के लिए गु. मोती बाग साहिब में एक एन.आर.आई. सराय बनाई जायेगी एवं इस सराय में 50 प्रतिशत कमरे एन.आर.आई. लोगों के लिए आरिक्षत रहेंगे। एन.आर.आई. संगतों की सुविधा के लिए कम खर्च पर एयरपोर्ट से दिल्ली के ऐतिहासिक गुरूधामों के दर्शनों के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था भी की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *