IPL 2019 Auction : यूवी को मिली संजीवनी, चक्रवर्ती और उनादकट की चांदी

NEW DELHI: तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और तमिलनाडु के अनजान लेकिन रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती मंगलवार को यहां आईपीएल नीलामी में सबसे बड़ी रकम में बिके जबकि खराब दौर से जूझ रहे युवराज सिंह पहले चक्र में नजरअंदाज किये जाने के बाद आखिर में अपने आधार मूल्य पर मुंबई इंडियन्स से जुड़े। कई दिग्गज खिलाडिय़ों को कोई खरीदार नहीं मिला और इनमें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन प्रमुख रहे जबकि आईपीएल में पहला शतक जड़ने वाले ब्रैंडन मैकुलम में भी किसी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखायी।

 

उनादकट को राजस्थान रायल्स ने आठ करोड़ 40 लाख रूपये में खरीदा। उन्हें पिछली बार इसी टीम ने 11 करोड़ 50 लाख रूपये में खरीदा था लेकिन बाद में रिलीज कर दिया था। उनादकट के लिये किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली केपिटल्स में होड़ लगी थी। तमिलनाडु के स्पिनर चक्रवर्ती में अधिकतर टीमों ने दिलचस्पी दिखायी और आखिर में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें आठ करोड़ 40 लाख रूपये में अपनी टीम से जोड़ा। अभी तक वरूण ने लिस्ट ए के नौ मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 22 विकेट लिये हैं।

 

जिन खिलाडिय़ों ने अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है उनमें मुंबई के शिवम दुबे ने भी फ्रेंचाइजी टीमों को आर्किषत किया। बड़ौदा के खिलाफ एक दिन पहले रणजी ट्राफी मैच में एक ओवर में पांच छक्के जडऩे वाले इस आलराउंडर को आरसीबी ने पांच करोड़ रूपये में खरीदा। सैंतीस बरस के युवराज को 2015 आईपीएल में 16 करोड़ में खरीदा गया था जबकि 2014 में वह 14 करोड़ में बिके थे, लेकिन इस बार उन्हें दूसरे चक्र की नीलामी में मुंबई ने उनके आधार मूल्य एक करोड़ रूपये में खरीदा। पिछली बार युवराज को किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें दो करोड़ रूपये में खरीदा था।

 

इंग्लैंड के आलराउंडर सैम कुरेन पर भी टीमों ने दांव लगाया। उन्हें किंग्स इलेवन ने 7.2 करोड़ रूपये में खरीदा। दक्षिण अफ्रीका के कोलिन इंग्राम भी दिल्ली कैपिटल्स से 6.40 करोड़ रूपये की मोटी रकम पाने में सफल रहे। वेस्टइंडीज के खिलाडिय़ों की नीलामी में धूम रही और शिमरोन हेटमायेर और कार्लोस ब्रेथवेट को भी मोटी रकम मिली। रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने हेटमायेर को 4 . 2 करोड़ रूपये में खरीदा । उसे खरीदने के लिये कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रायल्स और दिल्ली केपिटल्स में होड़ लगी थी।

 

टी20 विश्व कप 2016 के स्टार ब्रेथवेट को केकेआर ने पांच करोड़ रूपये में खरीदा । उसका आधार मूल्य 75 लाख रूपये था । वेस्टइंडीज के ही विकेटकीपर निकोलस पूरन को पंजाब ने चार करोड़ 20 लाख रूपये में खरीदा। अभी तक उसने टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। अनजान किशोर खिलाड़ी पराब सिमरन सिंह और प्रयास राय बर्मन ने मोटी रकम हासिल की। पंजाब के विकेटकीपर बल्लेबाज 18 वर्षीय सिमरन को प्रीति जिंटा की किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.80 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि विराट कोहली की अगुवाई वाली रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने 16 वर्षीय बर्मन के लिये 1.5 करोड़ रूपये खर्च किये।

 

मोहम्मद शमी को मिले 4.8 करोड़
इन दोनों खिलाड़ियों का आधार मूल्य 20 लाख रूपये था। भारतीय टेस्ट खिलाड़ी हनुमा विहारी को दिल्ली केपिटल्स ने दो करोड़ रूपये में खरीदा जबकि उनका आधार मूल्य 50 लाख रूपये था। दिल्ली ने स्पिनर अक्षर पटेल के लिये पांच करोड़ रूपये खर्च किये। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा पिछले सत्र में बिक नहीं सके थे जिन्हें इस बार दिल्ली ने एक करोड़ 10 लाख रूपये में खरीदा। विकेटकीपर रिधिमान साहा को सनराइजर्स हैदराबाद ने एक करोड़ 20 लाख रूपये में खरीदा। भारतीय टेस्ट गेंदबाज मोहम्मद शमी 4.8 करोड़ रुपये में किंग्स इलेवन से जुड़ गये हैं।

 

चेन्नई सुपरकिंग्स ने मोहित शर्मा को फिर से खरीदा। इसके लिये उसने पांच करोड़ रूपये चुकाये। उत्तर प्रदेश के रणजी कप्तान अक्षदीप नाथ पहले चक्र में नहीं बिके लेकिन दोबारा अवसर मिलने पर आरसीबी ने उन पर 3.6 करोड़ रूपये खर्च किये। पंजाब के तेज गेंदबाज बरिंदर सरा भी 3.4 करोड़ रुपये की मोटी रकम में मुंबई से जुड़े। मुंबई ने पिछले साल अपने गेंदबाजी मेंटर रहे लसिथ मलिंगा को उनके आधार मूल्य दो करोड़ में खरीदा।

 

इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टॉ को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.2 करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा। टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को फिर से निराशा हाथ लगी। उन्हें इस साल भी किसी फ्रेंचाइजी टीम ने नहीं खरीदा। मनोज तिवारी, शान मार्श, एंजेलो मैथ्यूज, उस्मान ख्वाजा, मोर्ने मोर्कल आदि को भी कोई खरीदार नहीं मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *