वेस्ट इंडीज टेस्ट सीरीज: शिखर OUT, मयंक अग्रवाल को मौका

NEW DELHI. 4 अक्टूबर से वेस्ट इंडीज के खिलाफ शुरू हो रही 2 टेस्ट मैच की सीरीज के लिए राष्ट्रीय चयन समिति ने शनिवार को टीम की घोषणा कर दी। इस टीम में इंग्लैंड दौरे पर फ्लॉप रहे शिखर धवन को टेस्ट टीम से बाहर रखा गया है, जबकि घरेलू क्रिकेट में लंबे समय से उम्दा परफॉर्मेंस कर रहे युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मौका मिला है। यह सीरीज टीम इंडिया भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में ही खेलेगी, जिन्हें एशिया कप-2018 में आराम दिया गया था। इससे पहले खबरें यह भी थीं कि शायद विराट कोहली को इस सीरीज में भी आराम मिले क्योंकि उनकी कलाई में चोट की खबरें थीं। लेकिन टीम के ऐलान के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि विराट पूरी तरह फिट हैं। एशिया कप से पहले खत्म हुए इंग्लैंड दौरे से भारतीय टेस्ट टीम की तुलना करें, तो इंग्लैंड दौरे पर फ्लॉप रहे शिखर धवन को टीम से बाहर रखा गया है। धवन ने भले ही एशिया कप में शानदार खेल दिखाया हो, लेकिन लाल गेंद के फॉर्मेट के लिए वह चयनकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर पाए। शिखर के अलावा इशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या चोटिल होने के कारण बाहर हैं, जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है। इंग्लैंड दौरे पर बेंच पर बैठे रहे करुण नायर और पहले दो टेस्ट में फ्लॉप रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह नहीं मिली है। भुवी इंग्लैंड दौरे पर चोट के कारण बाहर थे, लेकिन एशिया कप में उन्हें खेलने का मौका मिला। इसके बाद उन्हें घरेलू टेस्ट सीरीज में एक बार फिर से आराम दिया गया है।

मयंक अग्रवाल के रूप में भी विकल्प रहेगा।

इंग्लैंड में आखिरी दो टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह बनाने में नाकाम रहे पृथ्वी शॉ को धवन की गैर मौजूदगी में मौका मिलने की उम्मीद है। हालांकि टीम के पास मयंक अग्रवाल के रूप में भी विकल्प रहेगा। मयंक अग्रवाल के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद सेराज को भी पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है।

 

बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने एक बयान में कहा, ‘चयनकर्ताओं ने हालिया कार्यभार को ध्यान में रखकर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम देने का फैसला किया है। इशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या चोट से उबर नहीं सके हैं, लिहाजा उनके नाम पर विचार नहीं किया गया।’

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम

विराट कोहली (कैप्टन), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर

उल्लेखनीय है कि वेस्ट इंडीज की टीम इस दौरे पर 2 टेस्ट, 5 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच 4 से 8 अक्टूबर के बीच राजकोट में और दूसरा 12 से 16 अक्टूबर के दौरान हैदराबाद में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमें 21 अक्टूबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी। वनडे सीरीज का पहला मैच 21 अक्टूबर को गुवाहाटी, दूसरा 24 को इंदौर, तीसरा 27 को पुणे, 29 को मुंबई और 5वां एक नवंबर को तिरुवनंतपुरम में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *