बच्चे के बाद भी सेक्स लाइफ को बनाएं रोमांचक

NEW DELHI. बच्चे के जन्म के बाद बहुत से कपल्स की सेक्स लाइफ में उथल-पुथल आ जाती है। दोनों ही पार्टनर चूंकि अब माता-पिता बन जाते हैं लिहाजा जिम्मेदारियां और घर के काम में दोनों इतने व्यस्त हो जाते हैं कि सेक्स लाइफ कहीं पीछे छूट जाती है। लेकिन एक स्टडी के मुताबिक सिर्फ एक चीज के जरिए आप अपनी सेक्स लाइफ को फिर से रोमांचक बना सकते हैं, जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई इस स्टडी के मुताबिक, जो पैरंट्स बच्चे से जुड़ी 40 से 60 प्रतिशत जिम्मेदारियां आपस में बांट लेते हैं, उनका रिश्ता खुशहाल रहता है और उनकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है।

स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि जो कपल अपनी जिम्मेदारियों को आपस में बांट लेते हैं उनके बीच झगड़े कम होते हैं जिस वजह से उनका रिश्ता और सेक्स लाइफ उन लोगों की तुलना में बेहतर होती है जो अपनी जिम्मेदारियां नहीं बांटते।

 

अनुसंधानकर्ताओं ने 487 ऐसे कपल्स से डेटा इक्ट्ठा किया जिनके बच्चे थे और उन्हें 3 कैटिगरी में रखा गया था। पहली कैटिगरी जहां महिलाएं बच्चे की ज्यादातर जिम्मेदारियां संभालतीं थी, दूसरी कैटिगरी जहां पुरुष बच्चे की ज्यादातर जिम्मेदारी संभाल रहे थे और तीसरी कैटिगरी में दोनों पार्टनर्स ने बच्चे की जिम्मेदारी को समान रूप से बांट रखा था।

कपल्स के बीच हैरान करने वाले नतीजे
स्टडी में पता चला कि जिन कपल्स के बीच पुरुष, बच्चे की ज्यादातर जिम्मेदारी निभा रहे थे वे भी उतना ही सेक्स करते थे जितना बच्चे की समान रूप से जिम्मेदारी निभाने वाले कपल्स।

कपल्स इस बात को दें अहमियत
बच्चे और घर से जुड़ी जिम्मेदारियों को किस तरह से बांटना चाहिए इससे जुड़ा कोई फिक्स्ड फॉर्म्युला या गाइडलाइंस नहीं है और हर कपल को ऐसी अरेंजमेंट करनी चाहिए जो उनके लिए बेस्ट हो। साथ ही इस स्टडी में इस बात का खुलासा भी हुआ कि महिलाएं उन पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं जो बच्चों के साथ ज्यादा फ्रेंडली रहते हैं। उन पुरुषों की तुलना में जिन्हें बच्चे पसंद नहीं होते।

सेक्स के दौरान दर्द है तो करें लुब्रिकेंट का इस्तेमाल

वैसे महिलाएं जिन्हें सेक्स के दौरान ज्यादा दर्द होता है वे लुब्रिकेंट का महत्व अच्छी तरह से समझती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि लुब्रिकेंट के इस्तेमाल से आपका सेक्स एक्सपीरियंस कमाल का हो सकता है लेकिन सिर्फ तब जब आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल करें। दिल्ली के सेंटर फॉर सेक्शुअल ऐंड मेंटल हेल्थ की साइकायट्रिस्ट और सेक्सॉल्जिस्ट डॉ मेहक नागपाल कहती हैं, ‘बहुत सी भारतीय महिलाएं ऐसी हैं जो सेक्स के दौरान सिर्फ इस वजह से दर्द से गुजरती हैं क्योंकि या तो उन्हें ल्यूब के फायदों के बारे में पता नहीं होता या फिर वे केमिस्ट के पास जाकर लुब्रिकेंट खरीदने में शर्मिंदगी महसूस करती हैं।’ लेकिन लुब्रिकेंट इस्तेमाल करने से पहले जान लें वे सामान्य गलतियां जो ज्यादातर लोग करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *